अलसी के फायदे : अलसी सेहत और लुक दोनों के लिए है फायदेमंद, ऐसे करें सेवन

Flaxseed benefits : सेहत और सूरत दोनों के लिए फायदेमंद है अलसी, इस तरह करें सेवन

अलसी फायदेमंद : अलसी का सेवन सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं आपको अलसी का सेवन कैसे करना चाहिए?

जो लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। उन्हें अलसी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि अलसी में कई पोषक तत्व होते हैं। जो आपकी सेहत और दिखावट दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। अलसी में आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट सामग्री वहां। जो त्वचा को टाइट कर आपको स्वस्थ रखता है।

दरअसल, अलसी एक सुपर फूड है। जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह विरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है।

यह भी पढ़ें-

अलसी का जेल

अलसी को जेल के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आप दो कप पानी और आधा कटोरी अलसी लें। इसे धीमी आंच पर रखें और पकने दें। इसे तब तक पकने दें जब तक इसमें से सफेद झाग न आने लगे। झाग आने परफिर गैस बंद कर दें और करीब आधे घंटे के लिए इसे ठंडा होने दें। जब यह अच्छे से ठंडा हो जाए तो रुई की मदद से आप इस मिश्रण या जेल को किसी कंटेनर में भरकर अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा रूखी और बेजान रहेगी। आधे घंटे के लिए जेल को लगा रहने दें। इसके बाद अपना चेहरा धो लें।

यह भी पढ़ें-

अलसी का फेस पैक बनाएं

अलसी का फेस पैक लगाने से आपके चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं कम होती हैं। यह आपकी त्वचा को विकिरण करता है और इसे नरम रखता है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच अलसी लें, इसे एक कप पानी में डालकर रात भर भीगने दें। सुबह उठकर आप इस फेस पैक में एक चम्मच चावल का आटा मिला सकते हैं, एक चम्मच शहद, आधा चम्मच जैतून का तेल, विटामिन ई कैप्सूल भी मिला सकते हैं। अब इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे पर गजब का निखार आएगा।

यह भी पढ़ें-

स्वास्थ्य के हैं ये फायदे-

अलसी के सेवन से आपकी सेहत के लिए कई फायदे होते हैं। यह आपके वजन को कम करता है। बालों को मजबूत बनाता है और पाचन को बनाए रखता है। अलसी के बीज खाने से हृदय संबंधी रोग होने की संभावना नहीं रहती है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और मधुमेह और रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है। इसलिए आप अलसी के बीजों को भूनकर खा सकते हैं और इसे गाढ़ कर खा सकते हैं. यह सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here