अब मोटापा और पेट कम करने की टेंशन भूल जाइए, यह diet plan फॉलो कीजिए और फिट हो जाइए – Stress Buster

अब मोटापा और पेट कम करने की टेंशन भूल जाइए, यह diet plan फॉलो कीजिए और फिट हो जाइए - Stress Buster

अगर आपने वजन बढ़ाया है और आपका पेट फूल रहा है तो आपके लिए यह खबर है। हम एक आहार योजना लेकर आए हैं जिसका पालन करके आप कुछ ही हफ्तों में अपना वजन कम कर सकते हैं और पेट को बाहर निकाल सकते हैं।

एक बढ़ा हुआ पेट शरीर को कई परेशानियों में डालता है। बहुत से लोग कब्ज जैसी समस्याओं से पीड़ित होते हैं। पेट को पढ़ने से शरीर की संरचना बिगड़ती है। तब आपको कपड़े पहनने से लेकर कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

एक शोध के अनुसार, सुस्त जीवनशैली लोगों को मोटा बनाती है। अनुचित खानपान भी लोगों के शरीर की संरचना को बदलता है। लेकिन अब आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है नीचे दिए गए डाइट प्लान को फॉलो करें और मोटापे से राहत पाएं।

इस डाइट प्लान को फॉलो करें…।

1. स्वस्थ नाश्ता करना ज़रूरी है
नाश्ते से बचने से भूख बढ़ती है और वजन बढ़ता है। इसलिए आपको नाश्ते में ओटमील, दलिया और उच्च प्रोटीन युक्त नाश्ता करना चाहिए क्योंकि यह पेट की चर्बी कम करने में सहायक है।

2. फाइबर युक्त आहार लें
पेट की ऐंठन को कम करने के लिए आपको फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। बीन्स, साबुत अनाज, मटर, केल, बीन्स फाइबर में उच्च हैं। वे उचित पाचन में मदद करते हैं और पेट में वसा के संचय को रोकते हैं।

3. चीनी कम करें
वजन कम करने के लिए आपको कम चीनी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि चीनी में फ्रुक्टोज होता है, जो पेट के चारों ओर वसा बढ़ाता है। कोल्ड ड्रिंक्स, कृत्रिम रूप से सुगंधित जूस और मीठे पेय पदार्थों से मोटापे का खतरा 60% तक बढ़ जाता है।

4. आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएँ
पेट और वजन कम करने के लिए अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। सोयाबीन, टोफू, नट्स जैसे खाद्य पदार्थों में प्रोटीन होता है। इन्हें खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए, पेट के आसपास वसा जमा नहीं होता है। इसलिए प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं।

5. कम कार्बोहाइड्रेट खाएं
सफेद चीनी, सफेद ब्रेड, पास्ता, मैदा जैसी चीजें वसा बढ़ाती हैं। इनका कम सेवन पेट की चर्बी कम करने में बहुत मदद करता है। आपको अपने आहार में हरी सब्जियों को अधिक से अधिक शामिल करना चाहिए, क्योंकि हरी सब्जियां वजन घटाने में मदद करती हैं।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here