अब पैसे निकलवाने के लिए नहीं पड़ेगी मोबाइल और ATM कार्ड की जरूरत, बस करना होगा ये काम

a5e2e0b42944e99ca0b703946bdcb1f3?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

कभी सफर कर रहें हो या घर से बाहर अचानक पैसों की जरुरत पड़ जाए, लेकिन पैसे निकलवाने के लिए ना आपके पास आपका फोन हो और ना ही एटीएम कार्ड तो आप क्या करेंगे ? आप कहेंगे की बिना मोबाइल और कार्ड के पैसे निकलवाना नामुमकिन है, लेकिन अब आप बिना इन दोनों चीजों के आसानी से अपने पैसे निकाल सकते हैं।

जी हां, भारत में निजी क्षेत्र के डेवलपमेंट क्रेडिट बैंक आपको ये सुविधा दे रहा है। ये बैंक अब से नहीं बल्कि मुंबई में जब साल 2016 में जब पहला आधार बेस्ड एटीएम लगाया था, तब से ये बैंक इस सुविधा की शुरुआत कर चुका है। इस सिस्टम के अंतर्गत बैंक अकाउंट होल्डर की पहचान उसके फिंगरप्रिंट, रेटीना स्कैन के जरिए की जाती है।

डीसीबी बैंक के एटीएम में आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन की सुविधा मौजूद है, जिसकी मदद से बिना एटीएम कार्ड से बैंक का कोई कस्टमर पैसे निकाल सकता है। हालांकि इस सुविधा के लिए कस्टमर का अकाउंट आधार नंबर से लिंक होना जरूरी है। डीसीबी बैंक के कस्टमर को एटीएम मशीन पर कार्ड लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ फिंगरप्रिंट से अकाउंट होल्टर की पहचान कर ली जाएगी।

बैंक में बायोमेट्रिक सिस्टम पहचान दर्ज करने का एक तरीका है। इस सिस्टम के अंतर्गत बैंक अकाउंट होल्डर की पहचान उसके फिंगरप्रिंट, रेटीना स्कैन आदि के जरिए की जाती है। फिलहाल डीसीबी बैंक अपने एटीएम मशीन पर फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन की सुविधा दे रही है।