अपनी स्किन टोन के अनुसार इस तरह चुनें सही हाईलाइटर

अपनी स्किन टोन के अनुसार इस तरह चुनें सही हाईलाइटर


जब मेकअप की बात होती है तो उसमें हाईलाइटर का नाम जरूर लिया जाता है। अगर आपको कहीं बाहर जाना हो तो मेकअप करते हुए हाईलाइटर का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर एक ग्लो आ जाता है। हालांकि हाईलाइटर से आपको परफेक्ट लुक तभी मिलता है, जब आपने शेड का चयन किया हो। आजकल मार्केट में कई तरह शेड्स के हाईलाइटर मिलते हैं, जिसके चलते लड़कियां कन्फयूज हो जाती हैं। अगर आपको भी समझ नहीं आ रहा है कि आप किस हाईलाइटर को चुनें तो जरूरी है कि आप सबसे पहले अपनी स्किन टोन पर फोकस करें। अलग−अलग स्किन टोन पर डिफरेंट कलर्स अच्छे लगते हैं। तो चलिए जानते हैं स्किन टोन के अनुसार कैसा हो आपका हाईलाइटर−
 

इसे भी पढ़ें: आपके चेहरे की भी चमक बढ़ाता है स्वाद में बेमिसाल आम

फेयर स्किन टोन
ब्यूटी एक्सपर्ट बताते हैं कि फेयर स्किन टोन वाली महिलाओं को लाइट व कूल टोन्ड हाईलाइटर को चुनना चाहिए। इस तरह के शेड्स आपकी स्किन पर ग्लो लाने के साथ−साथ एक नेचुरल लुक देते हैं, जो देखने में काफी अच्छा लगता है। कभी भी ऐसी स्किन टोन पर बेहद डार्क जैसे ब्रॉन्ज या कॉपर या रेड अंडरटोन वाले हाईलाइटर को अप्लाई नहीं करना चाहिए, यह आपकी स्किन पर काफी लाउड नजर आते हैं। बेहतर होगा कि आप इसकी जगह आपको पिंक−पीच फिनिश वाले हाईलाइटर को अप्लाई करना चाहिए। 
मीडियम स्किन टोन
मीडियम स्किन टोन वाली महिलाओं को हमेशा वार्म शेड के हाईलाइटर को ही अपने मेकअप का हिस्सा बनाना चाहिए। मेकअप एक्सपर्ट के अनुसार आपको ऐसे हाईलाइटर को चुनना चाहिए, जिसमें पीच या गोल्ड अंडरटोन हो। इस तरह की स्किन टोन की महिलाओं पर वार्म गोल्डन शेड काफी अच्छा लगता है। मीडियम स्किन टोन की महिलाओं को पिंक हाईलाइटर शेड से दूर रहना चाहिए। 
डीप स्किन टोन
मेकअप एक्सपर्ट के अनुसार, ऐसी स्किन टोन की महिलाओं को कूल टोन वाले हाईलाइटर से बचना चाहिए। इनके लिए वार्म और कॉपर टोन वाले हाईलाइटर को अप्लाई करना अच्छा माना जाता है। ऐसी स्किन के लिए रोज़ गोल्ड या ब्रॉन्ज कलर एक परफेक्ट लुक देता है। वहीं आप हल्के रेड व ऑरेंज शेड के हाईलाइटर को भी बिना किसी झिझक के इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

इसे भी पढ़ें: डेड स्किन से लेकर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए ऐसे करें आलू का इस्तेमाल

रखें इसका ध्यान
यकीनन हाईलाइटर खरीदते समय सबसे पहले आपको अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए कलर को चुनना चाहिए। लेकिन इसके अलावा भी ऐसी कई चीजें हैं, जिस पर आपको फोकस करना चाहिए। ब्यूटी एक्सपर्ट कहते हैं कि आपका हाईलाइटर स्किन टोन से दो शेड लाइटर होना चाहिए। इसके अलावा जब आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करें तो उसे अच्छी तरह ब्लेंड करें, ताकि यह आपकी ही स्किन का हिस्सा लगे और अलग से नजर ना आए।
मिताली जैन