अनलॉक सिक्योरिटी टिप्स:- अनलॉक में घर से बाहर जा रहे हैं तो इंफेक्शन से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Unlok Security Tips :- अनलॉक में निकल रहे हैं घर से बाहर तो संक्रमण से बचने इन बातों का रखें ध्यान

अनलॉक सिक्योरिटी टिप्स:- अनलॉक शुरू होते ही लोगों का घरों से बाहर निकलना शुरू हो गया है। अगर आप भी घर से बाहर जा रहे हैं। इसलिए कुछ बातों का खास ख्याल रखें, ताकि आप स्वस्थ और सुरक्षित रहें।

कोरोना का कहर थमते ही अनलॉक का सिलसिला शुरू हो गया। अब लोग फिर से घर से बाहर निकलना व्यस्त हैं। अगर आप भी घर से बाहर जा रहे हैं। तो कुछ बातें विशेष ध्यान रखें. ताकि आप कर सकें संक्रमण से बचने के लिए.

जानकारी के मुताबिक, कोरोना का कहर थोड़ा कम जरूर हुआ है. लेकिन अभी भी कई शहरों में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. इसलिए आप घर से बाहर जा रहे हैं। इसलिए सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। क्योंकि जैसे ही आप भीड़भाड़ वाले इलाके में पहुंच जाते हैं। दोबारा संक्रमण का डर बना हुआ है। बताया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर भी आ सकती है. सो हम् कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें- अगर आप हैं मोटापे से परेशान, तो रोजाना पिएं इनमें से कोई एक ड्रिंक

मास्क पहन कर ही बाहर निकले –

अनलॉक में लोग घरों से बाहर निकलने लगे हैं। अगर आप भी घर से बाहर हैं काम या कार्यालय से जा रहे है। तो आप केवल मास्क लगाकर ही बाहर निकले। मास्क लगाते समय भी इस बात का ध्यान रखें कि नाक और मुंह पर आराम से फिट करें विराजना। क्योंकि यह उतना ही अच्छा है जितना होता। संक्रमण का खतरा जितना ज्यादा होगा उतना ही कम होगा।

यह भी पढ़ें- पोषक तत्वों से भरपूर ये खाद्य पदार्थ स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी

हाथ धोने के बाद ही खाएं-पिएं

तुम घर छोड़ रहे हो। इसलिए ध्यान रखें कि जहां तक ​​हो सके यहाँ मत छुओ. अगर आप लगा भी रहे हैं तो नाक और मुंह पर हाथ न लगाएं और जब भी कुछ खाएं तो पीएं। साबुन से हाथ धोने के बाद ही खाएं. यानी आपको सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें- सूर्य नमस्कार है सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद, रोजाना…

ऑफिस में भी रखें दूरी-

अगर आप ऑफिस जा रहे हैं। तो कोशिश करो दोस्तों 2 गज दूर इसे रखें दूर से बात करें, हाथ न मिलाएं और नमस्ते से अभिवादन करें. क्योंकि आप जितने ज्यादा लोगों से दूर रहेंगे, आप उतने ही सुरक्षित रहेंगे।

यह भी पढ़ें- चेहरे और पोर्स पर जमा गंदगी को दूर करने के लिए घर पर करें ये उपाय

भीड़-भाड़ वाली और कतारबद्ध जगहों से बचें

काफी समय बाद बाजार खुलने के कारण कई बाजारों में काफी भीड़ रहती है और कई जगह लाइन लग जाती है. अगर आप भी बाजार जा रहे हैं। तो कोशिश करो कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं, लाइन में खड़े होने से बचें प्रयत्न। अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो अपना जरूरी काम पूरा करके तुरंत घर आ जाएं।

ऐसे करें मास्क का इस्तेमाल-

जहाँ तक आप कर सकते हैं N95 नकाब उपयोग। कुछ लोग दो मास्क पहने हुए हैं। अगर आप कपड़े का मास्क पहन रहे हैं। इसलिए घर आने के बाद इन्हें धो लें। बाहर से आने के बाद दोबारा वही मास्क न लगाएं।

ज्यादातर काम ऑनलाइन करें

अगर आपको किसी भी तरह के बिल का भुगतान करना है। जैसे लाइट बिल, टैप बिल, टीवी आदि, तो आप इसे ऑनलाइन ही करते हैं। यानी आप जो भी काम करते हैं घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। उन्हें केवल ऑनलाइन करें। ताकि आप भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। यदि आपको ऑनलाइन भुगतान करने में समस्या आती है। तो इसे सीखो। इसके द्वारा आप लाइन में लगने व बाहर निकलने में परेशानी छुटकारा मिलेगा

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here