अगर आप बाजार से अच्छी और मीठी लौकी खरीदना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

Download android app - Prabhasakshi

लौकी एक ऐसी सब्जी है जो आपको साल के बारह महीने बाजार में मिल जाएगी। यह बहुत महंगी सब्जी नहीं है और आप इससे कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं। लौकी की सब्जी, कोफ्ते और हलवा आप बनाकर खा सकते हैं. लौकी सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती है। लौकी विटामिन, आयरन और सोडियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। लौकी का सेवन मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल और पेट से संबंधित समस्याओं में फायदेमंद होता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी लौकी के जूस का सेवन फायदेमंद माना जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम बाजार से लौकी खरीद लेते हैं और वह बेस्वाद और कड़वी निकल जाती है. कभी-कभी ऊपर से ताजा दिखने वाला लौकी भी काला या पका हुआ और अंदर से अधिक बीज वाला निकल जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको लौकी खरीदने का सही तरीका बताने जा रहे हैं। अगर आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो बाजार से अच्छी और मीठी लौकी खरीद सकते हैं-

यह भी पढ़ें: बरसात के मौसम में मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

लौकी खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि लौकी का छिलका चिकना हो। लौकी अगर टेढ़ी-मेढ़ी हो या कहीं से कटी हुई हो तो ऐसी लौकी न खरीदें। अगर लौकी में दाग है या कहीं कट है तो ऐसी लौकी आपकी सेहत को खराब कर सकती है। ऐसी लौकी बेस्वाद और अंदर से सड़ी हुई हो सकती है।

हमेशा साफ और अच्छी दिखने वाली लौकी ही खरीदें। लौकी काटने पर अगर भूरा या काला रंग निकल आता है तो ऐसी लौकी नहीं खाना चाहिए. लौकी जब कट कर अंदर से सफेद और मुलायम हो जाए तब इसे पका लें.

लौकी खरीदते समय उसके छिलके पर ध्यान दें। हमेशा हल्का हरा लौकी ही खरीदें। ध्यान रहे कि सफेद या पीली लौकी कभी नहीं खरीदनी चाहिए क्योंकि लौकी अंदर से ठीक से नहीं पकती है।

यह भी पढ़ें: सेहत के साथी हैं ये बीज, डाइट में जरूर करें शामिल

लौकी खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि लौकी न ज्यादा सख्त हो और न ज्यादा नरम। लौकी खरीदते समय उसे हमेशा दबा कर देखें कि कहीं लौकी ज्यादा नरम तो नहीं है. नरम लौकी अंदर से खराब और सड़ी हुई निकल सकती है.

बाजार में तरह-तरह के आकार के लौकी उपलब्ध हैं। ध्यान रहे कि लौकी हमेशा मीडियम साइज की ही खरीदें। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको एक बार में ज्यादा से ज्यादा लौकी खरीदने की जरूरत है। क्योंकि लंबे समय तक रखी लौकी में ताजा लौकी जैसा स्वाद नहीं होता। इतना ही नहीं बड़े लौकी में बड़े और पके बीज भी हो सकते हैं।

– प्रिया मिश्रा

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here