अगर आप तमिलनाडु घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इन महीनों में ही जाएं।

Download android app - Prabhasakshi

जब तमिलनाडु में घूमने की जगहों की बात आती है, तो यह एक ऐसा राज्य है जहाँ आप पूरे साल घूमने का आनंद ले सकते हैं। उष्ण कटिबंधीय जलवायु होने के कारण, तमिलनाडु में वर्ष भर अपेक्षाकृत समान तापमान रहता है। जबकि अन्य भारतीय शहरों में तापमान में भारी उतार-चढ़ाव हो सकता है और इसलिए, आपको वहां जाते समय आगे की योजना बनाने की आवश्यकता है। राज्य के अधिकांश भागों में वर्ष भर मौसम शुष्क और आर्द्र रहता है। अगर आप गर्मियों में यहां जाते हैं तो आपको भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। चेन्नई, तिरुचिरापल्ली, वेल्लोर, तंजावुर और मदुरै में कई जगहों पर गर्मियों के दौरान तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इस दौरान राज्य भर से पर्यटकों द्वारा नीलगिरी, कोडाइकनाल, यरकौड जैसे हिल स्टेशनों का दौरा किया जाता है। तमिलनाडु में तीन मुख्य मौसम होते हैं – गर्मी, मानसून और सर्दी। आपको यहां कब जाना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप राज्य के किस हिस्से में जाने की योजना बना रहे हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में-

यह भी पढ़ें: भारत की सिलिकॉन वैली ‘बैंगलोर’ में इन जगहों को देखना न भूलें

तमिलनाडु में गर्मी

गर्मी मार्च में शुरू होती है और मई-जून में समाप्त होती है। गर्मियों के दौरान, तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप तमिलनाडु के किस स्थान पर जा रहे हैं। यह वह समय है जब पारा का स्तर सर्वकालिक उच्च स्तर पर होता है। ऐसे में आप कुछ हिल स्टेशनों जैसे ऊटी, कोडाइकनाल और येलागिरी आदि घूमने की योजना बना सकते हैं। हिल स्टेशनों की यात्रा के लिए यह समय सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि मौसम सुहावना और सुहावना होता है। हिल स्टेशनों के अलावा, आप तमिलनाडु के पश्चिम में कोयंबटूर, सेलम और थेनी जैसे शहरों की यात्रा भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बिहार जा रहे हैं, बोधगया के इन स्थानों की यात्रा करना न भूलें

तमिलनाडु में मानसून

मानसून जून से सितंबर तक रहता है। हालांकि तापमान थोड़ा कम है, फिर भी यह काफी गर्म है और बारिश के साथ आर्द्रता कई डिग्री बढ़ जाती है। इस दौरान तटीय क्षेत्रों या हिल स्टेशनों की यात्रा करना बुद्धिमानी नहीं है। पूर्वी समुद्री तट पर कभी-कभी आने वाले चक्रवात खतरनाक हो सकते हैं।

तमिलनाडु में सर्दी

तमिलनाडु में वास्तव में ठंडी सर्दियाँ नहीं होती हैं। हालांकि यह अक्टूबर से फरवरी तक फैलता है, नवंबर और दिसंबर में रुक-रुक कर बारिश होती है। लेकिन तमिलनाडु घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों के दौरान होता है, खासकर दर्शनीय स्थलों की यात्रा और शहरों की खोज के लिए। समुद्र तट सुंदर हैं, और पानी बहुत ठंडा नहीं है। चेन्नई जैसे शहरों में इस समय कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं, जो इसे देखने के लिए और अधिक आकर्षक बनाता है।

मिताली जैन

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here