अगर आप खाना खाने के बाद पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Download android app - Prabhasakshi

बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस होता है। कई बार ज्यादा खाने की वजह से भी पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इससे व्यक्ति असहज महसूस करता है और बेचैनी और नींद में खलल भी पैदा कर सकता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज का यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है। आज हम आपको खाना खाने के बाद पेट का भारीपन दूर करने के लिए दादी माँ के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं-

यह भी पढ़ें: रोज कर रहा है सिरदर्द, तो करें ये योगासन, जल्द मिलेगा आराम

शहद

आयुर्वेद में शहद को औषधीय गुणों का खजाना बताया गया है। शहद खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। भोजन के बाद शहद का सेवन करने से पेट का भारीपन दूर होता है। शहद में मौजूद तत्व पाचन क्रिया को तेज करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने में मदद करते हैं। खाना खाने के बाद 1 या 2 चम्मच शहद खाने से पेट का भारीपन दूर होता है। हालांकि, अगर आपको मधुमेह है तो शहद खाने से बचें।

सौंफ और मिश्री

आपने देखा होगा कि सौंफ और मिश्री आमतौर पर भोजन के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में दी जाती है। दरअसल, सौंफ और मिश्री न सिर्फ माउथ फ्रेशनर का काम करती है, बल्कि यह हमारे पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करने से पाचन क्रिया में मदद मिलती है और पेट का भारीपन दूर होता है।

हरी इलायची

हरी इलायची का इस्तेमाल आमतौर पर खाने की सुगंध और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन हरी इलायची हमारे पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप खाना खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस करते हैं तो खाने के बाद हरी इलायची खाने से आपको इस समस्या में मदद मिल सकती है। हरी इलायची खाने से पाचन में मदद मिलती है और यह आपके पेट को फूलने से रोकने में भी मदद करती है। इसलिए खाना खाने के बाद 1 या 2 हरी इलायची चबाएं।

यह भी पढ़ें: अचानक से कम हो जाए बीपी, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

भीगे हुए अलसी के बीज

असली भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खाने के बाद असली खाने से पेट का भारीपन दूर होता है। असली बीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट में भारीपन और कब्ज की समस्या भी दूर होती है। इसलिए खाना खाने के बाद भीगे हुए अलसी का सेवन रात और सुबह के समय करें।

– प्रिया मिश्रा

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here