अगर आपने कराई है थ्रेडिंग तो इन चीजों से बचकर रहें

अगर आपने कराई है थ्रेडिंग तो इन चीजों से बचकर रहें


थ्रेडिंग एक ऐसा ब्यूटी टीटमेंट है, जिसे हर महिला करवाती है। थ्रेडिंग करवाने से सिर्फ आईब्रो को ही एक बेहतरीन शेप नहीं मिलती, बल्कि इससे चेहरा भी खिल उठता है। हालांकि इसे करवाते समय थोड़ा दर्द होता है, लेकिन कुछ देर बाद सब ठीक हो जाता है। कुछ महिलाओं के चेहरे पर थ्रेडिंग करवाने के बाद लालिमा भी आ जाती है। अगर आप अपनी स्किन का सही तरह से ख्याल रखना चाहती हैं तो थ्रेडिंग करवाने के बाद कुछ चीजों से परहेज करें। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में−

इसे भी पढ़ें: लिपस्टिक लगाने के सही तरीके तो जान लें आप, बढ़ जाएगी सुंदरता

गर्म पानी से नहाना
थ्रेडिंग करवाने के बाद अगर आप नहाने की सोच रही है तो इसके लिए गर्म पानी का प्रयोग बिल्कुल भी न करें। दरअसल, थ्रेडिंग करवाने के बाद आपके पोर्स खुल जाते हैं और फिर गर्म पानी से जलन व बैक्टीरिया इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।
 
न करवाएं ब्लीचिंग
थ्रेडिंग करवाने के बाद न तो ब्लीच करवाएं और न ही ऐसे किसी भी ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें, जिनमें ब्लीच का प्रयोग किया गया हो। इससे आपको इचिंग व इरिटेशन हो सकती है और जब आप खुजली करते हैं तो इससे कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं।
 
बार−बार टच करना
थ्रेडिंग करवाने के तुरंत बाद अपनी भौहों को बार−बार टच न करें। दरअसल, थ्रेडिंग करवाने के बाद आपकी स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और जब आप बार−बार स्किन को टच करते हैं तो इससे स्किन के भीतर धूल व गंदगी चली जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: उम्र के अनुसार फेशियल से दूर होती है स्किन प्रॉब्लम्स

भूल जाएं एक्सफोलिएशन
यह सच है कि स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है, लेकिन थ्रेडिंग करवाने के बाद ऐसा करने की भूल न करें। इससे आपकी स्किन को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। बेहतर होगा कि थ्रेडिंग करवाने के बाद आप स्किन को ठंडक प्रदान करने के लिए बर्फ, एलोवेरा जेल या गुलाबजल आदि का प्रयोग करें।

धूप में निकलना
थ्रेडिंग करवाने के तुरंत बाद धूप में निकलने से भी बचना चाहिए। दरअसल, जब आप थ्रेडिंग के तुरंत बाद धूप में निकलती हैं तो इससे सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से स्किन को नुकसान पहुंचता है। अगर आपको धूप में निकलना ही है तो कम से कम एक से दो घंटे का गैप अवश्य रखें। 
 
मिताली जैन